प्री-नर्सरी पढ़ाने वालों को बना दिया जेबीटी...
प्री-नर्सरी पढ़ाने वालों को बना दिया जेबीटी...
Regional News updated 2 months ago

प्री-नर्सरी पढ़ाने वालों को बना दिया जेबीटी...

प्री-नर्सरी पढ़ाने वाले शिक्षकों को बना दिया जेबीटी, शिक्षा विभाग में चल रहा लापरवाही और घोटालों का दौर कई मामले आए सामने...

0

गिरते स्तर पर शिक्षा विभाग कारनामा...

Image

शिक्षकों को भेजें कारण बताओ नोटिस...

ASOKA TIME'S/शिमला

जयराम सरकार की नाक तले किस तरह शिक्षा विभाग अपात्र लोगों को भर्ती कर शिक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहा है इसका एक मामला सामने आया है।

शिक्षा विभाग में भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के विपरीत शिक्षकों की भर्तियां करने का मामला उजागर हुआ है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग हमीरपुर ने तीन अपात्र लोगों को जेबीटी शिक्षक बना दिया। तीन साल तक विभिन्न स्कूलों में सेवाएं देने के बाद विभागीय लापरवाही का पता चला है। विभाग ने तीनों शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भेजे हैं।

भर्तियों के लिए विभाग ने जेबीटी, डीएलएड या ईटीटी समकक्ष व्यावसायिक योग्यता और बारहवीं कक्षा में 50 फीसदी अंक, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 45 फीसदी अंकों की शर्त रखी थी। एक शिक्षक ने नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) का कोर्स किया है। दो अन्य शिक्षकों के बारहवीं कक्षा में 40 और 42 फीसदी अंक हैं।

दस्तावेजों की जांच में तीनों की शैक्षणिक योग्यता पूरी न होने का खुलासा हुआ है। इससे अब उनकी नियमितीकरण की प्रक्रिया लटक गई है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग हमीरपुर ने अगस्त, 2018 में बैच वाइज आधार पर अनुबंध आधार पर तीन जेबीटी शिक्षकों की भर्तियां की थीं।
भर्तियों के लिए विभाग ने जेबीटी, डीएलएड या ईटीटी समकक्ष व्यावसायिक योग्यता और बारहवीं कक्षा में 50 फीसदी अंक, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 45 फीसदी अंकों की शर्त रखी थी। विभाग ने जिन तीन सामान्य श्रेणी के शिक्षकों को जेबीटी शिक्षक नियुक्त किया, उनमें से एक ने नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) का कोर्स किया है, जो जेबीटी के समकक्ष नहीं है। यह योग्यता प्री-नर्सरी कक्षाओं के लिए है।

http://*नई दुल्हन बोली शादी है..डॉक्टर बोले वैक्सीनेशन भी जरूरी है...* *खेतों, दुकानों, रास्तों पर भी वैक्सीन...* https://bit.ly/3p6g5G3।

http://*HAS, डाक्टर, क्लर्क होंगे फाइनेंसली और मजबूत...* *पंजाब की तर्ज पर मिलेगा वेतन...CM...* *अगले वर्ष चुनाव... कर्मचारियों को लुभाने का प्रयास* https://bit.ly/3rfbrrJ

http://*महिला पर तेजधार हथियार से हमला गंभीर घायल..VIDEO VIRAL* *बबीता राणा पहुंची गंभीर घायल का हाल जानने...* *2 आरोपी महिलाओं को किया डिटेन...* https://bit.ly/3r8WyY7.
 

0

0 Comments

Was this article helpful ?

0
0

Subscribe to our email newsletter & receive updates right in your inbox.